आसानी से स्वादिष्ट भोजन पकाने के लिए कैसे?

एक बात से हम इनकार नहीं कर सकते हैं कि दुनिया भर में लोग अच्छे भोजन से प्यार करते हैं। हम डाइटिंग करना बंद कर देते हैं और अपने खाने के पैटर्न में स्वस्थ बदलाव लाते हैं क्योंकि हम अपने आराम के भोजन को छोड़ना नहीं चाहते हैं। दुर्भाग्य से, स्वास्थ्यकर भोजन पकाने और खाने की आदतों के कारण स्वास्थ्य संकट पैदा होता है। हमें आपदा के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए; बल्कि खुद इस धारणा से छुटकारा पाएं कि स्वस्थ खाना पकाने का मतलब हमारे सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों को छोड़ देना है।

निम्नलिखित युक्तियां आपको दिखाएंगी कि कैसे एक स्वस्थ खाना पकाने की शैली को बनाए रखें और अभी भी अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों में लिप्त रहें।

हम में से प्रत्येक अद्वितीय है और हमारे जीवन के सभी क्षेत्रों में व्यक्तिगत प्राथमिकताएं हैं। हालांकि, कई लोगों के लिए आरामदायक भोजन अक्सर लोकप्रिय लसग्ना से लेकर पॉट पाई और रोस्ट तक होते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, दैनिक वसा का सेवन दैनिक कैलोरी के लगभग 20 से 30 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए।


एक बार जब हम समझ जाते हैं कि आराम करने वाले खाद्य पदार्थों का स्वाद इतना अच्छा क्यों होता है तो हम इसी तरह के शानदार स्वाद पाने के लिए स्वस्थ खाना पकाने के विकल्पों में समान तकनीकों को शामिल कर सकते हैं। भोजन का स्वाद अच्छा होने का प्राथमिक कारण यह है कि पकवान में वसा की मात्रा पूरे पकवान में सामग्री के स्वाद को ले जाने में मदद करती है। इसलिए, स्वाद को मजबूत करने और वसा सामग्री को कम करके, आप अस्वास्थ्यकर वसा के बिना एक ही महान चखने वाले व्यंजन का उत्पादन कर सकते हैं।

आप अस्वास्थ्यकर संतृप्त वसा के बजाय वसा को समझने के लिए एक स्वस्थ खाना पकाने के माध्यम का विकल्प चुन सकते हैं। जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग पकवान में कैलोरी सामग्री या वसा सामग्री को नहीं जोड़ता है; हालाँकि, वे आपके द्वारा तैयार किए गए व्यंजनों में बढ़ा हुआ स्वाद जोड़ सकते हैं। मिर्च के गुच्छे या पानी का छींटा पल्पिका मिलाते हुए, कुछ अदरक या सहिजन कुछ डिश में डालेंगे। यदि आप कम मसाले के साथ अपने व्यंजन पसंद करते हैं, तो आप स्टोव से उतारने से पहले हमेशा कटा हुआ जड़ी बूटियों को पकवान में जोड़ सकते हैं।

Meat:

एक व्यंजन के स्वाद को विकसित करने के लिए कटा हुआ मांस, भूरे प्याज, लहसुन और अदरक का उपयोग किया जा सकता है। तेल के भार में प्याज को तलने के बजाय, उन्हें थोड़ी मात्रा में पानी में पसीना दें। अपने मसालों को कुछ मिनटों के लिए एक कड़ाही में टोस्ट करें, इससे पहले कि आप उन्हें अच्छी तरह से पीस लें, अपने स्वादों से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए।

अपने मांस को मैरीनेट करने का मतलब है कि आप उन्हें पकाने के लिए बहुत कम मात्रा में तेल और पानी का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आप न केवल वसा में कटौती करते हैं, बल्कि मांस और सब्जियों में पोषक तत्वों को संरक्षित करते हैं।

Chiken

[email protected] (Birpal Kaur)

Source link