वजन कम करने के टिप्स:

गलत खानपान के कारण आजकल पेट की चर्बी बढ़ना और मोटापा एक आम समस्या बन गई है। पेट के प्रकोप को कम करने और मोटापा जल्दी कम करने के लिए कुछ लोग वजन घटाने की दवाई लेते हैं। फिर भी, उनका मोटापा कम नहीं होता है। मोटापा कई बीमारियों को जन्म दे सकता है, जैसे कि मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का खतरा अधिक है। इन बीमारियों को रोकने और फिट रहने के लिए वजन से अपने वजन को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है।


आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। बहुत से लोग ज्यादा काम और व्यायाम करने में सक्षम नहीं होते हैं। पेट की चर्बी और वजन को कम करने के लिए कुछ चीजें हम बिना किसी दवाई के कर सकते हैं।


घर का बना फ्लेवर फ्लोरा और आवला रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच फावे और आम के रस के साथ पिएं। कुछ ही दिनों में वजन कम होना शुरू हो जाएगा


शहद और दालचीनी एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और हर सुबह पियें।


टमाटर रोज सुबह खाली पेट कच्चे टमाटर खाएं क्योंकि यह भूख को नियंत्रित करता है। यह ओवरईटिंग से बचा जाता है जिससे कुछ ही दिनों में वजन कम हो जाएगा।


पपीता अगर आप वजन कम करने की योजना बना रहे हैं। जब भी भूख लगे, अपने पेट को पपीते से भर दें क्योंकि यह कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है। जिससे वजन नहीं बढ़ता है।


रोज अदरक खाने से पहले अदरक का एक छोटा टुकड़ा चबाएं। या खाने से पहले एक चम्मच अदरक का रस और एक चुटकी नमक मिलाकर पीएं। कुछ ही दिनों में आपका वजन कम हो जाएगा। 


काली मिर्च के वजन को कम करने के लिए, भोजन में अधिक काली मिर्च का सेवन करें क्योंकि इसमें कैप्साइसिन तत्व होता है जो शरीर की वसा को जल्दी कम करता है।


रोजाना एक स्नैक खाने के बाद दलिया लेना सुनिश्चित करें और इसे एक गिलास गर्म पानी में तीन बड़े चम्मच रोजाना सौ फीट तक डालें। सुबह इस पानी को खाली पेट पी लें।


ग्रीन टी रोजाना 2 कप ग्रीन टी पियें। ग्रीन टी में नींबू का रस और अदरक का रस मिलाकर पीने से सबसे ज्यादा फायदा होता है। यदि आपको हाइपो-थायराइड या अन्य समस्याएं हो रही हैं, तो इन नुस्खों को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

[email protected] (Birpal Kaur)

Source link